Masala Diary

ब्रिटेन की ग्लैमरस प्रधानमंत्री थेरेसा मे

ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री थेरेसा मे आयरन लेडी करार दी गई मारगरेट थैचर जैसी कड़ियल तो नहीं पर उनसे कम भी नहीं. उन्हें डेविड कैमरन के पीएम पद छोड़ने के बाद कन्जरवेटिव पार्टी का नेता चुना गया था.

एक अक्टूबर 1956 को इंग्लैंड के ईस्टबर्न में जन्मीं थेरेसा मे ने ऑक्सफोर्ड से पढ़ाई की है. राजनीति की दुनिया में कदम रखने से पहले वह बैंक ऑफ इंग्लैंड में नौकरी करती थीं. उन के पति फिलिप जॉन मे भी एक बैंकर हैं. कहते हैं कॉलेज में ही एक डांस प्रोग्राम के दौरान बेनजीर भुट्टो जो खुद भी उसी कॉलेज में पढ़ रहीं थीं ने थेरेसा और फिलिप की एक दूसरे से मुलाकात कराई थी.

थेरेसा और फिलिप की शादी सितंबर 1980 में हुई. इन्हें कोई औलाद नहीं है. फैंसी फुटवियर पहनने की शौकीन थेरेसा को चीते की खाल जैसे शू कलेक्शन का बेहद शौक है. कहते हैं वह योरोप में जहां कहीं भी जाती हैं उनके सैंडल की फोटो क्लिक करने के लिए होड़ मच जाती है. थेरेसा को क्रिकेट देखना बहुत पसंद है और उनकी हॉबी में वॉकिंग और कुकिंग शामिल है. वे एक इंटरव्यू में कह चुकी हैं कि उनके घर में कुकिंग की 100 से अधिक किताबें हैं.

गे और लेस्बियन शादी को निजी तौर पर सपोर्ट करने वालीं इस हाई प्रोफाइल सांसद ने 2014 में ऑउट फॉर मैरेज कैंपेन के लिए एक वीडियो भी रिकॉर्ड किया था. थेरेसा को लाइमलाइट और दिखावे की राजनीति पसंद नहीं है. वह अपने निजी जीवन को ज्यादा महत्व देती हैं और इससे जुड़ी बातों को अपने तक ही सीमित रखती हैं. इसलिए वह न्यूज चैनलों के दफ्तर भी नहीं जाती और ना ही संसद के रेस्तरां में लंच करती हैं.

थेरेसा रोज सुबह जल्दी उठती हैं और हर मीटिंग में सबसे पहले पहुंचती हैं. उनके करीबी अफसर कहते हैं मीटिंग के लिए वह पूरी तरह तैयारी करती हैं और उनका दावा है कि वह हर किसी से पांच गुना ज्यादा ही जानकारी रखती हैं. थेरेसा मे की तुलना जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल से की जाती है. मार्केल और थेरेसा दोनों के पिता चर्च में पादरी थे और दोनों को ही पहाडों की सैर करने का शौक है.

जुलाई 2013 में खबर आई थी कि थेरेसा मे को टाइप 1 डायबीटिज है और उनकी सेहत गिर रही है लेकिन बावजूद इसके थेरेसा ने अपना पॉलिटिकल कॅरियर जारी रखा. टेररिज्म एक्ट 2000 के इस्तेमाल और पासपोर्ट आवेदनों के निपटारे जैसे कुछ मामलों को लेकर गृह मंत्री के तौर पर थेरेसा विवादों में भी रहीं.

Laoding...