Masala Diary

रिलायंस जिओ, फ्री वॉइस कॉल , 50 रूपये में 1 जीबी डेटा

रिलायंस जिओ ने मोबाइल कम्युनिकेशन के छेत्र में क्रांति ला दी है. दुनिया में सबसे सस्ता डेटा देने का दावा करने वाली रिलायंस जिओ ने 50 रूपये में 1 जीबी डेटा देने का ऐलान किया है. इस से अब सभी मोबाइल ऑपरेटर्स पर डेटा प्लान सस्ता करने का दबाव बढ़ेगा। इसके लांच के साथ ही एयरटेल, आईडिया ,रिलायंस कम्युनिकेशन्स के शेयर में भारी गिरावट आयी है.

रिलायंस जिओ को लांच करने आए मुकेश अम्बानी ने कहा की ये प्रधानमंत्री के 'डिजिटल इंडिया' कार्यक्रम तहत15000 करोड़ की लागत का ये प्रोजेक्ट सबसे बड़ा स्टार्टअप बन जाएगा. अभी तक इसकी पहुँच 18 हजार शहरों में है पर 2017 तक ये देश के 90 प्रतिशत भाग तक पहुँच जाएगा. कंपनी इस प्रोजेक्ट से 100 मिलियन ग्राहकों का टारगेट रख रही है. मुकेश अंबानी ने कहा की आधिकारिक तौर पर 5 सितंबर को लांच होने वाला रिलायंस जिओ पहले 4 महीने तक फ्री इंटरनेट सुविधा देगा और इसके बाद 19 रूपये की दर से लेकर 4999 तक की विभिन्न सेवाएं प्रदान करेगा. उन्होंने कहा की हमारे नेटवर्क पे ग्राहकों को बस एक चीज का पैसा देना पड़ेगा वॉइस कॉल का या डेटा का दोनों का नहीं, 5 पैसे प्रति एमबी की दर से सेवाएं देने वाला रिलायंस जिओ 50 रूपये में 1 जीबी डेटा देगा.

रिलायंस जिओ 4 महीने तक निशुल्क सुविधा देगा इसके बाद ग्राहकों से सिर्फ डेटा के पैसे लिए जाएंगे वॉइस कॉल फ्री रहेगा, रोमिंग कॉल भी देशभर में फ्री रहेगा कंपनी इसके अलावां एलवाईएफ के साथ मिलके 2999 रूपये में हैंडसेट भी मुहैया करवाएगी.

4 जी के एलटीई नेटवर्क पर इस्तेमाल करने योग्य रिलायंस जिओ 5 जी और 6 जी जैसी सेवाओं के लिए भी तैयार है जिसमें ये 135 एमबीपीएस जितनी स्पीड भी दे सकता है.

Laoding...